कोरोना वायरस (COVID-19) के बारे में सहायता और जानकारी

Updated: Apr 6, 2020


परिचय

कोरोना वायरस (COVID-19) की बीमारी, सक्रमण से फैलती है. यह एक नए वायरस की वजह से होती है.

इस बीमारी की वजह से सांस की बीमारी (जैसे कि फ़्लू) होती है. इसके अलावा, खांसी, बुखार, और ज़्यादा गंभीर मामलों में सांस लेने में तकलीफ़ होना इस बीमारी के लक्षण हैं. खुद को सुरक्षित रखने के लिए, अपने हाथों को बार-बार धोएं. इसके अलावा, अपने चेहरे को छूने से बचें और जो लोग बीमार हैं उनसे (एक मीटर या तीन फ़ीट की) दूरी बनाए रखें



यह कैसे फैलता है

कोरोना वायरस की बीमारी मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है. संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर उसके मुंह और नाक से गिरने वाली बूंदों से यह बीमारी दूसरे लोगों में फैलती है. यह तब भी फैलती है, जब कोई व्यक्ति उस सतह या चीज़ को छूता है जिस पर वायरस होता है, इसके बाद अपनी आंख, नाक या मुंह को छूता है.



लक्षण

लक्षण दिखने से पहले, व्यक्ति एक से चौदह दिनों तक वायरस की वजह से बीमार रह सकता है. बुखार, थकान, और सूखी खांसी कोरोना वायरस की बीमारी (COVID-19) के सबसे आम लक्षण हैं. ज़्यादातर लोग (करीब 80%), बिना किसी खास इलाज के ही ठीक हो जाते हैं.

बहुत ही कम मामलों में, यह बीमारी गंभीर और जानलेवा भी हो सकती है. बुज़ुर्ग और ऐसे लोग जिन्हें दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं (जैसे कि अस्थमा, डायबिटीज़ या दिल की बीमारी) है उनके लिए यह वायरस ज़्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.


लोगों को ये अनुभव हो सकते हैं:

खांसी

बुखार

थकान

सांस लेने में तकलीफ़ (ज़्यादा गंभीर मामलों में)



रोकथाम

घर पर रहें, जीवन बचाएं

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करें

1. घरपर रहें

2. सुरक्षित दूरीबनाकर रखें

3. हाथबार-बार धोएं

4. मुंहढककर खांसें

5. बीमार हैं?तुरंत कॉल करें हेल्पलाइन पर


इसका मकसद सिर्फ़ जानकारी देना है. सलाह पाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें.




52 views0 comments

Are you a professional looking to grow your business?

Head Office:- 89 Ground Floor, Panchsheel Park, Sahibabad, Ghaziabad - 201005, Phone: 9870170419, Email us: support@proone.in
  • Facebook
  • Instagram
  • LinkedIn
  • Pinterest
  • Twitter